2024 iQOO Z9 5G : कम कीमत में दमदार स्मार्टफोन खरीदना चाहिए? या नही पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

iQOO ने हाल ही में भारतीय बाजार में iQOO Z9 5G को लॉन्च करके तहलका मचा दिया है। यह मिड-रेंज स्मार्टफोन उन यूजर्स को लक्षित करता है जो दमदार परफॉर्मेंस, बेहतरीन कैमरा और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी चाहते हैं, वो भी एक किफायती दाम में। आइए, इस रिव्यू में हम iQOO Z9 5G की खूबियों और खामियों पर गौर करते हैं और देखते हैं कि क्या यह आपके लिए सही स्मार्टफोन है।

डिजाइन और डिस्प्ले (Design and Display)

iQOO Z9 5G पहली नज़र में ही आकर्षक लगता है। इसका स्लिम और स्टाइलिश डिज़ाइन गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ आता है, जो इसे खरोचों से बचाता है। पीछे की तरफ मौजूद मैट फिनिश फिंगरप्रिंट को भी कम आकर्षित करता है। यह दो रंगों – ब्रश्ड ग्रीन और ग्रेफाइन ब्लू में उपलब्ध है। 163.17mm x 75.81mm x 7.83mm के डायमेंशन और 188 ग्राम वजन के साथ, यह फोन हाथ में पकड़ने में काफी आरामदायक लगता है।

यह भी पड़े – सिर्फ 10 हजार में मिल रहा यह तगड़ा फ़ोन 8GB रेम 5000 mAh बैटरी और 50MP का कैमरा Tecno Spark 10 Pro 5G अभी ख़रीदे

डिस्प्ले की बात करें तो, iQOO Z9 5G में 6.67 इंच का FHD+ AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ, यह डिस्प्ले स्क्रॉलिंग और गेमिंग के दौरान बेहद स्मूथ परफॉर्मेंस देता है। 1800 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ, यह डिस्प्ले (chamkila) धूप में भी कंटेंट को आसानी से पढ़ने लायक बनाता है।

परफॉर्मेंस (Performance)

iQOO Z9 5G MediaTek Dimensity 7200 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जिसे 8GB LPDDR5 रैम और 128GB या 256GB UFS 3.1 स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। यह कॉम्बो दैनिक कार्यों को संभालने में सक्षम है, साथ ही गेमिंग और मल्टीटास्किंग के लिए भी काफी दमदार है। 8GB रैम को iQOO की Extended RAM 2.0 टेक्नोलॉजी के साथ और 8GB तक बढ़ाया जा सकता है, जो वर्चुअल रैम का इस्तेमाल करके मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।

यह भी पड़े – सिर्फ 9 हजार रूपये में घर लाये realme c35 iphone जेसे लुक वाला phone 50 मेगापिक्सेल कैमरा और बड़ी बैटरी 5000 mAh के साथ

PUBG Mobile और Call of Duty Mobile जैसे गेम मीडियम से हाई सेटिंग्स पर आसानी से चलते हैं। हालांकि, लंबे समय तक गेमिंग के दौरान फोन थोड़ा गर्म हो सकता है। ग्राफिक्स-इंटेंसिव गेम खेलने के शौकीनों के लिए यह एक छोटी सी कमी हो सकती है।

कैमरा (Camera)

iQOO Z9 5G में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें मेन लेंस 50MP Sony IMX882 सेंसर और दूसरा लेंस 2MP का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट में सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा दिया गया है।

दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें काफी अच्छी आती हैं, जिसमें अच्छा डिटेल और वाइब्रेंट कलर्स होते हैं। लो-लाइट फोटोग्राफी में भी यह कैमरा अच्छा प्रदर्शन करता है, लेकिन कुछ तस्वीरों में थोड़ा नार्मल दिखाई दे सकता है। फ्रंट कैमरा भी अच्छी सेल्फी लेता है और वीडियो कॉलिंग के लिए भी उपयुक्त है।

यह भी पड़े – घर के लिए ख़रीदे ये 2 Best Android Mi & Acer TV 32 inch In India under 15000

कुल मिलाकर, iQOO Z9 5G का कैमरा सेटअप दैनिक इस्तेमाल के लिए काफी अच्छा है

सॉफ्टवेयर और बैटरी (Software and Battery)

iQOO Z9 5G Android 14 पर आधारित FunTouch OS 14 पर चलता है। FunTouch OS थोड़ा ब्लोटवेयर ऐप्स के साथ आता है, जिन्हें आप चाहें तो अनइंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, आपको खुशखबरी यह है कि iQOO दो साल के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट और तीन साल के लिए सिक्योरिटी अपडेट देने का वादा करता है। यह आपके फोन को भविष्य में भी सुरक्षित और अपडेटेड रखने में मदद करेगा।

बैटरी की बात करें तो, iQOO Z9 5G में 5000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। यह बैटरी पूरे दिन आसानी से चल जाती है, और म moderate यूजर्स को तो डेढ़ दिन तक भी चल सकती है। गेमिंग और वीडियो देखने जैसे ज्यादा बैटरी खर्च करने वाले कार्यों के लिए भी यह बैटरी अच्छी चलेगी। साथ ही, 44W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ, आपका फोन झटपट चार्ज हो जाएगा। लगभग 30 मिनट में ही फोन 50% तक चार्ज हो जाता है।

ख़रीदने से पहले ध्यान देने योग्य बातें (Things to Consider Before Buying)

जबकि iQOO Z9 5G एक दमदार मिड-रेंज पैकेज है, फिर भी खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

यह भी पड़े – मार्केट में आ गया गरीबो के लिए तगड़ा फ़ोन Realme P1 5G price in india flipkart

  • कैमरा सिस्टम दमदार है, लेकिन यह किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन के कैमरे से मुकाबला नहीं कर सकता है। रात में ली गई तस्वीरों में थोड़ा नार्मल आ सकता है।
  • कुछ यूजर्स को FunTouch OS का थोड़ा भारी लगना और साथ में आने वाले ब्लोटवेयर ऐप्स परेशान कर सकते हैं।
  • गेमिंग के दौरान फोन थोड़ा गर्म हो सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

कुल मिलाकर, iQOO Z9 5G उन यूजर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक किफायती दाम में दमदार परफॉर्मेंस, बेहतरीन डिस्प्ले और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी वाला स्मार्टफोन चाहते हैं। यह गेमर्स और मल्टीटास्कर यूजर्स के लिए भी अच्छा है। यदि आप एक शानदार कैमरा या एक बहुत ही साफ सॉफ्टवेयर अनुभव चाहते हैं, तो आपको अन्य विकल्पों पर भी गौर करना चाहिए। लेकिन अगर आप अपनी प्राथमिकता परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ को देते हैं, तो iQOO Z9 5G निश्चित रूप से आपके लिए एक अच्छा विचार है, खासकर इसकी कीमत को देखते हुए।

अगर आप 20,000 रुपये से कम की रेंज में दमदार परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं, तो iQOO Z9 5G आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जय श्री राम दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में मेरा नाम ललित विश्वकर्मा है और मुझे टेक और mobile से जुडी खबरे लिखने का बहुत शोक है इसलिए मेने खुद का वेबसाइट बनाया है और डेली इसपे न्यूज़ डालता रहता हु अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो कमेंट जरुर करे धन्यवाद !

1 thought on “2024 iQOO Z9 5G : कम कीमत में दमदार स्मार्टफोन खरीदना चाहिए? या नही पूरी जानकारी”

Leave a Comment

6000 mAh Battery 128GB, SAMSUNG Galaxy F34 5G मिल रहा सिर्फ XX,999 ? vivo T3x 5G फ़ोन 6000mAh बैटरी, के साथ मिल रहा सिर्फ XX,999 ? 256GB स्टोरेज और 5160 mAh Battery धूम मचा दी Tecno Phantom X2 Pro ने 8GB रेम और दमदार प्रोसेसर के साथ आया SAMSUNG Galaxy Z Flip3 5G आज ही घर लाये दमदार प्रोसेसर वाला फ़ोन SAMSUNG Galaxy S23 5G सिर्फ 10 हजार में घर लाये IQOO Z6 LITE 5G 5000mAh BATTERY 6GB RAM भी शानदार कैमरा के साथ आया OPPO FIND X7 ULTRA 5G , 5000MAH बैटरी 100W कहर मचाने आ रहा Vivo V30e 5500 mAh बैटरी 50MP कैमरा और दमदार प्रोसेसर गजब फीचर लाया SAMSUNG Galaxy A52 पावरफुल प्रोसेसर 64MP कैमरा Samsung S22 Ultra ने सबको हिलाके रख दिया 108MP Camera 256GB 5000mAh